बुधवार, 27 अक्तूबर 2010

अरुधंति राय , गिलानी के मुस्लिमवाद को श्री नगर का जोरदार तमाचा


जम्मू [जागरण टीम]। विलय को लेकर मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला का विवादास्पद बयान आने के बाद मंगलवार को जम्मू संभाग के विभिन्न दलों व सामाजिक संगठनों ने इस मुद्दे पर अमरनाथ आदोलन की तरह एक बार फिर एकजुटता का परिचय दिया।

पिछले 63 वर्षों में पहली बार जम्मू संभाग में विलय दिवस को इतने बड़े पैमाने पर मनाया गया। आज से ठीक 63 साल पहले महाराजा हरि सिंह ने जम्मू-कश्मीर के विलय पर हस्ताक्षर किए थे और इसके बाद राज्य देश का अभिन्न अंग बना था।

विलय दिवस के उपलक्ष्य में पूरे संभाग में राजनीतिक पार्टियों, सामाजिक संगठनों, बार एसोसिएशन, छात्र संगठनों के साथ मोहल्ला एसोसिएशनों ने रैलिया निकालकर देश में राच्य के विलय की खुशिया मनाई। राष्ट्रीयता की ऐसी लहर 63 साल बाद जम्मू संभाग में उफान लेती देखी गई। भारत माता की जय और जम्मू-कश्मीर देश का अभिन्न अंग जैसे जयघोष जम्मू संभाग के हर कस्बे से सुनी गई।

जम्मू में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष शमशेर सिंह मन्हास की मौजूदगी में विक्रम चौक के निकट जमकर आतिशबाजी की गई। वहीं, भाजपा के पूर्व प्रदेश प्रधान अशोक खजुरिया ने आरएसपुरा में एक रैली में केंद्र के वार्ताकारों को ललकारते हुए कहा कि उन्हें यह भी पता होना चाहिए कि पाकिस्तान की गोलीबारी से सीमातवासियों का जीना दूभर हो गया है। उन्होंने कहा कि वार्ताकारों को अपनी हद में रहते हुए ऐसा कोई बयान नहीं देना चाहिए जो देशहित में न हो। इसी बीच रैली में विधायक प्रो गारू राम, शाम चौधरी के साथ पार्टी के वरिष्ठ नेता चन्द्र प्रकाश गंगा, सत शर्मा, रमेश अरोड़ा, मुनीश शर्मा, कर्ण सिंह आदि ने भी लोगों को राष्ट्रीयता की सीख दी।

उधर, साबा में जम्मू-कश्मीर नेशनल पैंथर्स पार्टी के सुप्रीमो प्रो.भीम सिंह ने विलय दिवस पर आयोजित पार्टी की रैली में हजारों लोगों को संबोधित करते हुए कहा अपने दादा की तरह पोता उमर अब्दुल्ला भी जल्द ही जेल जाएगा।

वही, उधमपुर, पैंथर्स पार्टी और भाजपा एवं एबीवीपी ने मंगलवार को कस्बे में रैली निकाली और घरों को रोशन करने के लिए मोमबती बाटी। भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने मोमबत्तिया जलाकर कर सभी को विलय दिवस की बधाई दी। कठुआ में आरएसएस के कार्यकर्ताओं ने डिग्री कालेज के मुख्य गेट के समक्ष दीपमाला व आतिशबाजी कर लोगों को विलय दिवस की शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम में भारत माता की जयघोष की गई। देश की एकता और अखंडता को कायम रखने के लिए संकल्प लिया गया।

वहीं, नौशहरा में भाजपा के राच्य महासचिव युद्धवीर सेठी ने कहा कि उमर अब्दुल्ला ने इस तरह का बयान देकर यह बात साफ कर दी है कि उनकी सोच उमर फारूक के बराबर की ही है। वहीं, नेका के ब्लाक अध्यक्ष मोती राम एवं काग्रेस के वरिष्ठ नेता सुभाष कपूर ने भी विलय को सही ठहराया। उन्होंने कहा कि हमें देश से कोई भी अलग नहीं कर सकता।

दिन में जश्न-ए-आजादी, रात में दीवाली

दिन में स्वतंत्रता दिवस और रात में दीवाली। राच्य के विलय दिवस की 64वीं वर्षगाठ पर मंगलवार को जम्मू में कुछ ऐसा ही नजारा था। शहर के प्रमुख चौराहे पर तिरंगा झडा फहराए गए और मिठाइया बाटी गई। शाम में पटाखे चलाए गए और दीपमालाएं कर यह संदेश दिया गया कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और राच्य का विलय पूर्ण है। हालाकि इस दौरान यह माग भी उठी यह दिन स्वतंत्रता दिवस से कम नहीं है। लिहाजा इस दिन छुट्टी होनी चाहिए।

आज से ठीक 63 साल पहले महाराजा हरि सिंह ने जम्मू के अमर सिंह पैलेस में केंद्रीय गृह सचिव वीपी मेनन की मौजूदगी में इंस्ट्रूमेंट आफ एक्सेशन पर हस्ताक्षर किए थे। अगले दिन गर्वनर जनरल आफ इंडिया लार्ड माउंटबेटन के विलय को स्वीकार करने से राच्य देश का अभिन्न अंग बना था। मंगलवार को राजनीतिक पार्टियों, सामाजिक संगठनों, बार एसोसिएशन, छात्र संगठनों के साथ मोहल्ला एसोसिएशनों ने रैलिया निकाल और कार्यक्त्रम आयोजित कर देश में राच्य के विलय की खुशिया मनाई।

सुबह से ही शहर के प्रमुख चौकों पर तिरंगा फहराने की प्रकिया शुरू हो गई थी। शहर के शहीदी चौक पर भाजपा के जिला प्रधान राजेश गुप्ता, तालाब तिल्लो, शक्तिनगर व कोर्ट रोड जानीपुर में भाजपा विधायक दल के नेता प्रो. चमन लाल गुप्ता, न्यू प्लाट में सुनील डिंपल, भाजपा नेता राजेन्द्र शर्मा, पैंथर्स पार्टी मुख्यालय में बलवंत सिंह मनकोटिया व डोगरा चौक में पनुन कश्मीर के अजय चरंगू के नेतृत्व में आयोजित कार्यक्रमों में तिरंगा फहराया गया। शहर के मुबारक मंडी में स्कूली बच्चों की रैली के दौरान सेवानिवृत्त आईजी चमन लाल बनिहाली ने तिरंगा फहराया। इस दौरान मिठाइया भी बाटी गई। वहीं, शिवसेना बाल ठाकरे व बजरंग दल ने स्कूटर रैली निकाली।

पैंथर्स विलय दिवस को लेकर बुधवार को कार्यक्रमों का आयोजन करेगी। जिला स्तर पर कार्यक्त्रम होंगे, जबकि मुख्य कार्यक्रम मुबारक मंडी में होगा। श्रीनगर मुख्यालय में बुधवार को कार्यक्रम होगा।

जम्मू संभाग के कई हिस्सों में हुए कार्यक्रमों में आज पैंथर्स सुप्रीमो प्रो. भीम सिंह, कार्यकारी चेयरमैन हर्षदेव सिंह, विधायक यशपाल कुंडल के अलावा अन्य नेताओं ने हिस्सा लिया। वहीं, आरएसपुरा में भाजपा विधायक चौ. शाम लाल व प्रो. गारू राम भगत की अगुआई में गुप्ता पैलेस परिसर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

विलय को अंतिम ठहराया

पंडित कृपा राम के 335वें प्रयाण दिवस पर पनुन कश्मीर ने सेमीनार आयोजित किया। जम्मू-कश्मीर के भारत में विलय के सच को साजिश के तहत मोड़ने के विषय पर आयोजित सेमीनार के शुरुआत में पंडित कृपा राम को श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए।

सेमीनार में वक्ताओं ने मुख्यमंत्री के विलय संबंधी बयान की कड़ी आलोचना करते हुए विलय के तथ्यों को उजागर किया और विलय को अंतिम ठहराया। जब भारत में मुगल शासक औरगंजेब ने हिंदू धर्म पर अत्याचार शुरु किए थे तो उस समय कश्मीर से पंडित कृपा राम के नेतृत्व में पाच सौ कश्मीरी पंडित का दल श्री आनंदपुर साहिब में गुरु तेग बहादुर से मिलने व अपनी व्यथा सुनाने गया था। कश्मीरी पंडित समुदाय को बचाने में कृपा राम की भूमिका व हिंदू धर्म को बचाने में सर्वोच्च बलिदान देने वाले गुरु तेग बहादुर को याद किया गया।

इस मौके पर डा. के के पनगोत्रा ने कहा कि मुख्यमंत्री अलगाववादियों को खुश करने के लिए ही विलय संबंधी बयान दे रहे हैं। जम्मू-कश्मीर का भारत में अंतिम है। डा. जतिंद्र सिंह ने भी विलय पत्र बारे जानकारी दी। एडवोकेट बीएस सलाथिया ने कहा कि जम्मू कश्मीर का भारत में विलय पूरी तरह से हो चुका है।

डा. अग्निशेखर ने कहा कि मुख्यमंत्री का विलय संबंधी विवादास्पद बयान अलगाववादियों को खुश करने के अलावा कुछ नहीं है। विजय भट्ट ने स्वागत भाषण पढ़ा, जबकि शिब्बन खैबारी ने मंच का संचालन किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें