गुरुवार, 3 फ़रवरी 2011

दक्षिण अमेरिकी देश सूरीनाम के सूर्य कुम्भ पर्व में बुधवार को श्रीराम-जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के पक्ष में एक प्रस्ताव पारित किया गया है।

सूरीनाम कुम्भ में राम-मंदिर निर्माण के लिए प्रस्ताव पारित
सूरीनाम कुम्भ में राम-मंदिर निर्माण के लिए प्रस्ताव पारित

पारामारिबो। दक्षिण अमेरिकी देश सूरीनाम के सूर्य कुम्भ पर्व में बुधवार को श्रीराम-जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के पक्ष में एक प्रस्ताव पारित किया गया है। यह प्रस्ताव कई देशों के करीब तीन हजार श्रद्धालुओं की उपस्थिति में ध्वनिमत से पारित हुआ।

प्रस्ताव में कहा गया है- “भगवान श्रीराम पूरी दुनिया के हिंदुओं के आराध्य हैं। उनकी जन्म-स्थली हमारे लिए पूज्य है। इसलिए भारत सरकार को चाहिए कि वह जन्मभूमि को सम्मानपूर्वक हिंदुओं को सौंप दे तथा इसके पक्ष में संसद में एक कानून भी बनाए, ताकि मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो सके।”

इस दौरान वैरागी अखाड़ा के संत स्वामी ब्रह्मस्वरूपानंद उपाख्य स्वामी ब्रह्मदेव ने अपने संबोधन में कहा कि विश्व में सुख-शांति के लिए हिन्दू एकता जरुरी है। कार्यक्रम के अंत में पंडित शंकर उपाध्याय ने उपस्थित लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया।

उल्लेखनीय है कि सूरीनाम की राजधानी पारामारिबो स्थित सूरीनाम नदी के तट पर पिछले 14 जनवरी से सूर्य कुंभ पर्व का आयोजन किया गया है, जिसका उद्घघाटन वहां के राष्ट्रपति देसी बोतरस ने किया था। इसका समापन 18 फरवरी को होगा। इसमें भारत सहित कई देश के हिंदुओं को भी आमंत्रित किया गया है।

इस दौरान मुख्य रूप से कुम्भ आयोजन समिति के अध्यक्ष महेंद्र प्रसाद रूदी रामधनी, डॉ. देवा सारमान, पंडित शंकर उपाध्याय, पंडित कपूर, पंडित वीरेन अर्जुन शर्मा, श्रीमती गायत्री रामभजन जग्गू, अनूप रामदीन, जीत जिबोधा, शिवदयाल, रोबी पलटन तेवारी और हंस रामचरण उपस्थित थे

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें