शनिवार, 11 सितंबर 2010

गणेश चतुर्थी के मौके पर देश भर में भगवान श्रीगणेश की पूजा अर्चना की जा रही है।











गणेश चतुर्थी के मौके पर देश भर में भगवान श्रीगणेश की पूजा अर्चना की जा रही है। इस माकै पर भगवान श्रीगणेश के दर्शन के लिए सुबह से ही प्रसिद्ध मंदिरों के बाहर भक्तों का तांता लगा हुआ है। गणेश चतुर्थी के मौके पर देश भर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। राजधानी के प्रसिद्ध मंदिरों में भगवान गणेश की पूजा अर्चना के लिए मंदिरों में भक्तों का तांता लगा हुआ है। लोग सुबह से ही मंदिरों में जमा होकर अपनी मनोकामना की पूर्ति के लिए प्रार्थना कर रहे हैं।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए
दूसरी तरफ मुंबई और आसपास के इलाकों में गणेश चतुर्थी की चहल पहल देखी जा रही है। शहर के प्रसिद्ध मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लग गई है। इस मौके पर मुंबई के प्रसिद्ध सिद्धिविनायक मंदिर में विशेष आरती का आयोजन किया गया। सिद्धिविनायक मंदिर परिसर में हजारों लोगों के पहुंचने के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर में होने वाली विशेष ‘काकड आरती’ के दौरान भारी तदाद में लोग मंदिर में पूजा अर्चना के लिए पहुंचे।

तमिलनाडु में गणेश चतुर्थी की धूम
तमिलनाडु में शनिवार को गणेश चतुर्थी उल्लासपूर्वक मनाई गई। हजारों की तादाद में लोग मंदिरों में भगवान गणेश की पूजा-अर्चना करने के लिए एकत्रित हुए। घरों में गणेश चतुर्थी को लेकर उल्ला और समारोह का माहौल था और लोगों ने तड़के ही उठकर गणेश भगवान की मूर्तियों को फूल चढ़ाए। पूजा-अर्चना के बाद पड़ोसियों और दोस्तों में चावल से बना प्रसाद ‘कोझाकाट्टीस’ वितरित किया गया। भगवान विनायक की मूर्तियों और फूल मालाओं की खूब बिक्री हुई। चेन्नई के कई हिस्सों में सजाए गए पंडालों में भगवान गणेश की मूर्तियां रखीं गई हैं और भक्ति संगीत की धूम है।

कर्नाटक में गणेश चतुर्थी का उल्लास
कर्नाटक में गणेश चतुर्थी बड़े हर्षोल्लास और उत्साह के साथ मनाए गए। बंगलूरू सहित राज्य के अन्य शहरों में गणेश उत्सव का आम नजारा देखा गया। भगवान गणेश की विशेष पूजा और आरती के लिए मंदिरों के बाहर लोग घंटों कतार में खड़े रहे। सैकड़ों हिंदू परिवारों ने अपने घर के सामने रंगोली बनाई और दरवाजों पर आम के पत्तों को टांगकर विघ्न विनायक गणेश की पारंपरिक तरीके से पूजा-अर्चना की।

1 टिप्पणी:

  1. गणेशचतुर्थी और ईद की शुभकामनाये


    थोडा सा ध्यान यहाँ भी दे : -
    (जानिए पांचो पांडवो के नाम पंजाबी में ....)
    http://thodamuskurakardekho.blogspot.com/2010/09/blog-post_11.html

    जवाब देंहटाएं